Govt of Mauritius विश्व हिंदी सचिवालय, मॉरीशस का प्रयास An endevour of World Hindi Secretariat, Mauritius Govt of India
विश्व हिंदी डेटाबेस World Hindi Database
हिंदी विद्वानों और संस्थाओं का वैश्विक डेटाबेस A global database of Hindi scholars and institutions
    Search
 
विश्व हिंदी डेटाबेस: परिचय
 
  विश्व हिंदी डेटाबेस में हिंदी में निपुण तथा इसके प्रति समर्पित विद्वानों तथा संस्थाओं के बारे में विषद सामग्री का संकलन किया गया है। यह सामग्री उनके समग्र परिचय के रूप में उपलब्ध कराई गई है, जिसमें उनका संक्षिप्त परिचय, विशेषज्ञता/अनुभव के क्षेत्र, शैक्षणिक पृष्ठभूमि, प्रमुख उपलब्धियाँ, आयोजनों में प्रतिभागिता, प्रमुख प्रकाशन, इंटरनेट/सोशल मीडिया पर उपस्थिति का विवरण, संपर्क सूत्र आदि शामिल हैं। यह सामग्री इस लिहाज से संकलित की गई है कि समान रुचि वाले अन्य विद्वान तथा संस्थाएँ भी एक-दूसरे से परिचित हों तथा परस्पर संपर्क कर हिंदी के प्रति वैश्विक चेतना का संचार करें ताकि यह हिंदी के प्रति समर्पित विद्वज्जनों का वैश्विक मंच बन सके।

विश्व हिंदी डेटाबेस में संकलित विवरण को खोजने तथा प्रयोग करने की दो प्रमुख पद्धतियाँ हैं- निर्देशिका आधारित (डायरेक्टरी सर्च) और खोज-शब्द (कीवर्ड) आधारित (जिसका प्रयोग गूगल आदि सर्च इंजनों में होता है। वेबसाइट पर इन दोनों प्रकार की खोज सुविधाओं को 'सूचियाँ और वर्गीकरण' तथा 'खोज सुविधाएँ' नामक कड़ियों के रूप में विभाजित किया गया है। संभवतः यह अपनी तरह की पहली हिंदी वेबसाइट है जहाँ पर दोनों ही प्रमुख श्रेणियों में व्यक्तियों तथा संस्थाओं की खोज की सुविधा उपलब्ध है। यह वेबसाइट के पाठक के समक्ष उपलब्ध विकल्पों की संख्या बढ़ाकर सुगमतापूर्वक इच्छित सूचनाओं तक पहुँचने में सहायता करता है।

निर्देशिका आधारित खोज पृष्ठों के माध्यम से न सिर्फ विद्वानों तथा संस्थाओं को समग्र वैश्विक रूप में खोजा जा सकता है बल्कि पाठक चाहें तो दस अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित सामग्री को स्वतंत्र रूप से भी खोज सकते है। इसके अतिरिक्त, यहाँ विद्वानों की रुचि तथा विशेषज्ञता के क्षेत्रों की निर्देशिका भी मौजूद है, जो अपनी रुचि के विषयों पर कार्यरत विद्वानों तक पहुँचने में पाठकों की मदद करेगी।

खोज-शब्द (कीवर्ड) आधारित सर्च से संबंधित पृष्ठ ठीक उसी प्रकार कार्य करते हैं जैसे कि सामान्य सर्च इंजनों पर। यहाँ भी विद्वानों तथा संस्थाओं की अलग-अलग खोज संभव है। हिंदी टंकण में प्रवीणता न रखने वाले पाठकों की सुविधा के लिए स्वतः नाम सुझाने वाला एक तंत्र भी यहाँ मौजूद है जो सटीक सामग्री की खोज बहुत आसान बना देता है। जैसे ही आप टाइप करना शुरू करेंगे, टाइप किए गए अक्षरों से संबंधित नामों की सूची स्वतः अवतरित हो जाएगी। इनमें से अपनी इच्छानुसार किसी नाम को चुनकर परिणाम देखे जा सकते हैं। इस प्रणाली की मजबूती इस बात में है कि किसी विद्वान के नाम का टंकण शुरू करने पर वह सिर्फ नामों ही नहीं अपितु उपनामों की भी खोज करता है। ।

जब आप 'श्री' टंकित करते हैं तो आपको न सिर्फ 'श्री' से शुरू होने वाले नामों की सूची दिखाई देगी, अपितु डॉ. 'श्रीपाद' राघव तथा प्रो. विनय 'श्रीमाली' जैसे नाम भी शामिल होंगे। इसका लाभ यह है कि आप न सिर्फ नाम के मुख्य भाग अपितु उपनाम के लिए भी खोज कर सकते हैं। यह सुविधा उन परिस्थितियों में विशेष रूप से उपयोगी है जब आपको विद्वान के पूरे नाम की जानकारी न हो। खोज सुविधा हिंदी के साथ-साथ अंग्रेज़ी में भी काम करती है। उन्नत खोज एक दिलचस्प प्रयोग है, जहाँ आप कई रुचिकर पैमानों के आधार पर विद्वानों तथा संस्थाओं को खोज सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, यहाँ ऐसे वैश्विक हिंदी विद्वानों को खोजना भी संभव है, जिन्होंने 'पीएच. डी.' की उपाधि प्राप्त की हुई है, या फिर ऐसे विद्वानों को जो अपनी शिक्षण संस्थाओं के 'विभागाध्यक्ष' हैं।

विकसित खोज बहुत अधिक शक्तिशाली प्रणाली है, जिसके अंतर्गत आप कोई एक शब्द टाइप करके ऐसे विद्वानों तथा संस्थाओं का पता लगा सकते हैं जो किसी न किसी रूप में उससे जुड़े हैं। उदाहरण के तौर पर 'रूस' लिखने पर न सिर्फ रूस के हिंदी विद्वानों की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी, अपितु ऐसे विद्वानों का विवरण भी उपलब्ध हो जाएगा जिन्होंने रूसी विश्वविद्यालयों में अध्ययन किया है या फिर जो रूसी भाषा में प्रवीण हैं।

निर्देशिका आधारित परिणामों तथा खोज परिणामों को क्लिक किए जा सकने वाले लिंक के रूप में दिखाया जाता है। इन्हें क्लिक करने पर संबंधित व्यक्ति या संस्था का वेब पृष्ठ खुल जाता है। इस पृष्ठ पर उनसे संबंधित विवरण तो मिलता ही है, उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्रों की सूची भी 'टैग्स' के रूप में मिलती है। विशेषज्ञता से संबंधित किसी भी एक लिंक को क्लिक करने पर आप एक नए पृष्ठ पर पहुँच जाते हैं जहाँ उसी तरह की विशेषज्ञता वाले अन्य विद्वानों का विवरण भी दिखाई देता है। इनमें से किसी भी विद्वान के लिंक पर क्लिक करके आप उनके वेब पृष्ठ पर पहुँच जाएंगे। तात्पर्य यह कि समूचे डेटाबेस में मौजूद विद्वान तथा संस्थाएँ किसी न किसी रूप में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। हिंदी की वैश्विकता, विविधता, समृद्धि और एकात्मता को अभिव्यक्त करने का संभवतः यह एक अनुकूल तरीका है।

जिन विद्वानों/संस्थाओं को अन्य लोगों द्वारा संपर्क किए जाने पर आपत्ति नहीं है, उन्हें इस वेबसाइट के माध्यम से सीधे ईमेल संदेश भेजने की सुविधा भी यहाँ समाहित की गई है।
 
     
 
                 
  विश्व हिंदी सचिवालय
(मॉरीशस सरकार और भारत सरकार की द्विपक्षीय संस्था)
स्विफ्ट लेन, फॉरेस्ट साइड, मॉरीशस।
ईमेलः
     db@vishwahindi.com
वेबसाइटः http://vishwahindidb.com
        World Hindi Secretariat

(A bilateral organisation of Govt of Mauritius and Govt of India)
Swift Lane, Forest Side, Mauritius
Email:    db@vishwahindi.com
website: http://vishwahindidb.com